दरसैना डॉग्स

दरसैना डॉग्स

ITBP K-9 Badge: केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में डॉग स्कॉवयड संभालने वाले सभी अधिकारी और जवान अब अपनी यूनिफॉर्म पर एक खास के-9 बैज लगा सकेंगे. इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) देश की ऐसी पहली सुरक्षाबल है, जिसने कि अपने अधिकारियों के लिए ऐसे बैज जारी किए हैं. आईटीबीपी मुख्यालय में तैनात वेटनरी विंग के डीआईजी ने सभी कमांड को चिठ्ठी लिखकर इस बैज के बारे में जानकारी साझा की है. डीआईजी ने पत्र में लिखा कि आईटीबीपी के भानु (पंचकुला) स्थित नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फॉर डॉग्स ( NTCDA) में अगर कोई भी अधिकारी या जवान ट्रेनिंग लेकर क्वालिफाइड डॉग हैंडलर बन जाता तो वो इस खास बैज को अपनी यूनिफॉर्म पर लगाने का हकदार होगा.

आईटीबीपी के डीआईजी के मुताबिक के-9 बैज भानु ट्रेनिंग सेंटर में उपलब्ध है, जिसे कि फ्रंटियर कमांड और विशेष यूनिट से लिया जा सकता है. इस बैज को जवान अपनी वर्दी के दाएं तरफ लगा सकते हैं. एबीपी न्यूज़ के पास भी इस बैज की तस्वीर है, जिसमें कि के-9 के साथ आईटीबीपी और मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स यानी गृह मंत्रालय लिखे होने के साथ ही एक डॉग भी बना है. कुछ समय पहले गृह मंत्रालय की पहल पर ही इस के-9 बैज का डिजाइन तैयार कर सभी केंद्रीय पुलिस बलों को भेजा गया था. इस बैज का उद्देश्य वेटनरी कैडर के अधिकारियों और जवानों में अपने कर्तव्यों के प्रति गर्व महसूस कराना है. 

के-9 स्कॉवयड क्या है?
आईटीबीपी ने गृह मंत्रालय के इस बैज को सबसे पहले अपने डॉग हैंडलर्स को देने का फैसला किया है. आपको बता दें कि आईटीबीपी की के-9 स्कॉवयड देश में अपनी डॉग यूनिट के लिए काफी जानी जाती है. आंतरिक सुरक्षा से लेकर एंटी-टेररिज्म ऑपरेशन, नक्सल ऑपरेशन और बॉर्डर तक भी आईटीबीपी के स्निफर डॉग देश के अलग-अलग हिस्सों में तैनात हैं. हाल ही में कश्मीर में भारतीय सेना के एक डॉग की आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान मौत हो गई थी. एक्सेल नाम के इस डॉग को सेना मुख्यालय ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मरणोपरांत कमेंडेशन कार्ड (प्रशस्ति-पत्र) से नवाजा था.

यह भी पढ़ें-

DIG Manu Maharaj: रियल लाइफ सिंघम हैं आईटीबीपी डीआईजी मनु महाराज, कभी कंधे पर एके-47 लेकर निकल पड़े थे

Watch: आईटीबीपी वॉरियर डॉग्स जूली और ओक्साना ने दिया 13 फाइटर पिल्लों को जन्म, वीडियो वायरल

Post navigation