Who moved my cheese in hindi pdf

Download मेरा चीज़ किसने हटाया Who Moved My Cheese? Book by Spencer Johnson for free using the direct download link from pdf reader.

Download PDF of मेरा चीज़ किसने हटाया Who Moved My Cheese? book in Hindi or Read online.

हू मूव्ड माई चीज़ (मेरा चीज़ किसने हटाया) किताब कई बात बताता है, जिसे आप सीधे अपने जीवन पर लागू कर सकते हैं, ताकि आप आगे क्या होने वाला है उससे डरना बंद कर दें और इसके बजाय परिवर्तन और अनिश्चितता के वातावरण में आगे बढ़े।

“मेरी चीज़ किसने हिलाई?” एक कहानी है जो परिवर्तन के बारे में सरल गहन सत्य प्रकट करती है।  यह 4 पात्रों की एक मजेदार कहानी है जो एक भूलभुलैया (दुनिया) में रहते हैं और खुद को खुश रखने के लिए पनीर (नौकरी, पैसा, प्यार आदि) की तलाश करते हैं।

कहानी इस बात के इर्द-गिर्द घूमती है कि प्रत्येक चरित्र कैसे प्रतिक्रिया करता है जब परिस्थितियों में एक अप्रत्याशित “परिवर्तन” उन्हें उस पनीर से वंचित कर देता है जिसे वे बहुत प्यार करते थे। इस स्थिति में उनकी प्रतिक्रिया मूल्यवान सबक देती है जो आपको अपने लिए यह खोजने में मदद कर सकती है कि परिवर्तन से कैसे निपटें ताकि आप अपने जीवन में कम तनाव और अधिक सफलता का आनंद ले सकें।

अगर नहीं बदले तो हम विलुप्त हो सकते हैं

इसे सही ठहराने के लिए कई उदाहरण हैं।  हमारे जीवन के हर पहलू में बदलाव की जरूरत है – चाहे वह नौकरी हो, रिश्ता हो या आपकी कार।  सोच-समझकर किया गया बदलाव अनुभव को बढ़ा सकता है और उससे मिलने वाले आनंद को बढ़ा सकता है।

यह एक प्रबंधन पुस्तक है, और कई प्रबंधकों ने प्रेरित करने के लिए अपनी टीम को यह कहानी सुनाई है, लेकिन यह आपके लिए एक व्यक्ति के रूप में उतना ही मूल्यवान है।

यह परिवर्तन को अपनाने, सफलता प्राप्त करने, अधिक परिवर्तन की तलाश करने और इसे फिर से अपनाने के एक आसान पैटर्न का वर्णन करता है, जो आपको जीवन के बारे में अधिक आशावादी दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करेगा।

Report This

If the download link of मेरा चीज़ किसने हटाया Who Moved My Cheese? PDF is not working or you feel any other problem with it, please REPORT IT by selecting the appropriate action such as copyright material / promotional content/link is broken, etc. If मेरा चीज़ किसने हटाया Who Moved My Cheese? is a copyright material we will not be providing its PDF or any source for downloading at any cost. Please contact us.

Who moved my cheese in hindi pdf

जिसने मेरे पनीर को स्थानांतरित किया वह चार पात्रों के बारे में एक कहानी है जो एक भूलभुलैया में रहते हैं और वे सभी पनीर पसंद करते हैं। जब पनीर गायब हो जाता है और नए पनीर को खोजने के लिए उत्साह से भूलभुलैया में बाहर निकलता है। दूसरी ओर, हेम और हव्वा विश्वासघात और शिकायत महसूस करते हैं। वे अपना समय और ऊर्जा बर्बाद करते हैं और उम्मीद करते हैं कि पुरानी चीज वापस आ जाएगी।

Name of Book मेरा चीज़ किसने हटाया
Author डॉक्टर स्पेंसर जॉनसन
Language Hindi
Published 1998
Pages 64
PDF Size 33 MB
Buy Book From Amazon Buy Now

About Book – Who Moved My Cheese PDF Book In Hindi

हा को पुराने पनीर की वापसी का एहसास होता है, इसलिए वह नए पनीर की तलाश में भूलभुलैया में निकल जाता है। वह लिखता है कि वह दीवारों पर क्या सीख रहा है उम्मीद है कि हेम उसका पीछा करेगा। आखिरकार, वह नए पनीर का पता लगाता है और देखता है कि बदबू और सूंघ पहले से ही था। जीवन में आप जो चाहते हैं, उसके लिए पनीर एक रूपक है। यह एक अच्छी नौकरी, प्यार भरा रिश्ता, पैसा या स्वास्थ्य हो सकता है।

पुस्तक का बहुत मूल संदेश यह है: चीजें लगातार बदलती रहती हैं, इसलिए हमें अनुकूलन करना चाहिए। जितनी जल्दी हम एक बदलाव को अनुकूलित करेंगे, हम उतने ही संतुष्ट होंगे।

हमारी भूलभुलैया के अंदर के दो चूहे स्निफ और स्करी हैं। वे अपना अधिकांश समय पनीर की तलाश में, भूलभुलैया के गलियारों में ऊपर और नीचे दौड़ने में बिताते हैं। एक कोने को घुमाएं, अंत तक दौड़ें, देखें कि क्या कोई पनीर है, और यदि नहीं, तो मुड़ें और वापस जाएं। यह उनका पैटर्न है, और, जबकि यह एक तरह का नासमझ और असंरचित लगता है, यह वास्तव में उन्हें बहुत समय और ऊर्जा बचाता है।

Who Moved My Cheese PDF Download Book In Hindi By Spencer Johnson | मेरा चीज़ किसने हटाया : डॉक्टर स्पेंसर जॉनसन



हेम और हव, दो छोटे लोग भी पनीर की तलाश में अपने दिन बिताते हैं, लेकिन इसलिए नहीं कि वे भूखे हैं – उन्हें लगता है कि इसे खोजने से वे खुश और सफल महसूस करेंगे। हालांकि, उनके जटिल दिमाग के कारण, वे बहुत कुछ सोचते हैं

जीवन वही है। हर मिनट आप यह सोचते हुए बिताते हैं कि सफलता कैसी दिखती है, इसे कैसे प्राप्त किया जाए, क्या यह संभव है और भविष्य में आप कैसा महसूस करेंगे, यह एक मिनट है, इसके लिए काम करने में खर्च न करें। मनुष्य जटिल प्राणी हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें हर चीज को जटिल बनाना होगा।